मोदी केदारनाथ में मनाएंगे दिवाली, 5वीं बार इस पर्व पर मिल सकते हैं जवानों से

0
13

देहरादून.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार कोउत्तराखंड की राजधानी देहरादून पहुंचे। इस बार वह केदारनाथ धाम में दिवाली मनाएंगे। साथ ही वह केदारपुरी पुनर्निमाण परियोजना के कामकाज की समीक्षा करेंगे। उन्होंने पिछले साल अक्टूबर में पांच परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी। करीब पांच साल पहले प्राकृतिक आपदा में इस तीर्थस्थल के आसपास के इलाकों में बड़ी तबाही हुई थी। प्रधानमंत्री पिछले चार सालों की तरह इस बार भी जवानों से मिलकर उन्हें दिवाली की बधाई दे सकते हैं।

रुद्रप्रयाग के कलेक्टर मंगेश घिल्डियाल ने मीडिया को बताया कि मोदी 7 अक्टूबर को सुबह 9.15 बजे केदारनाथ धाम पहुंचेंगे। दर्शन और पूजा करने के साथ करीब दो घंटे यहीं बिताएंगे। वे मंदाकिनी नदी के किनारे परियोजना स्थल पर जाएंगे। शनिवार से रविवार के बीच केदारनाथ में हुई भारी बर्फबारी से प्रशासन की चुनौती बढ़ गई है। मंदिर परिसर और रास्तों से बर्फ हटाई जा रही है।

किसी परियोजना का उद्घाटन नहीं करेंगे

जिलाधिकारी के मुताबिक, उत्तराखंड में 18 नवंबर को नगरीय निकाय चुनाव के चलते आचार संहिता लागू है। इसलिए प्रधानमंत्री किसी परियोजना का शुभारंभ नहीं करेंगे। हालांकि, इसके लिए त्रिवेंद्र रावत सरकार ने चुनाव आयोग के पास अर्जी लगाई है। केदारनाथ शहरी क्षेत्र में नहीं आता, इसलिए प्रधानमंत्री यहां जनसभा को संबोधित कर सकते हैं।

5वीं बार दिवाली पर जवानों के बीच होंगे मोदी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री दिवाली मनाने के लिए सीमा पर तैनात सेना और भारत-तिब्बत सीमा सुरक्षाबल (आईटीबीपी) के जवानों के बीच जा सकते हैं। 2017 में वे दिवाली के दिन कश्मीर के गुरेज सेक्टर में जवानों के साथ थे। मोदी ने 2014 में सियाचिन, 2015 में डोगराई वार मेमोरियल और 2016 में हिमाचल में जवानों के साथ दिवाली मनाई थी।

नेतन्याहू ने दी दिवाली की बधाई

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी ट्वीट कर मोदी और भारत के लोगों को दिवाली की बधाई दी है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

मोदी पिछले साल मई में मंदिर के पट खुलने के मौके पर केदारनाथ गए थे। -फाइल
प्रधानमंत्री मोदी ने केदारनाथ में पिछले साल पांच परियोजनाओं की नींव रखी थी। -फाइल
नरेंद्र मोदी अक्टूबर, 2017 में भी दर्शन के लिए केदारनाथ धाम गए थे। -फाइल