मयंक अपने दूसरे टेस्ट में भी शतक से चूके, स्कोरकार्ड के लिए क्लिक करें

0
17

FULL SCORECARD पर क्लिक करें।

भारत की खराब शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैच की सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट में भारत की शुरुआत खराब रही। उसके सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल पारी के दूसरे ओवर की तीसरी ही गेंदपर आउट हो गए। उस समय भारत का स्कोर सिर्फ 10 रन ही था।

  • पहला विकेट, (1.3 ओवर) : जोश हेजलवुड ने अपना पहला ओवर फेंका। उनकी पहली गेंद पर राहुल ने चौका जड़ा। दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना पाए। तीसरी गेंद को राहुल ने इसे डिफेंस करने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए फर्स्ट स्लिप पर शान मार्श के हाथों में पहुंच गई।

लोकेश राहुल पिछली आठ पारियों में से छठी बार 10 रन के भीतर आउट

लोकेश राहुल के रूप में भारत का पहला विकेट गिरा। वे नौ रन बनाकर पवेलियन लौटे। वे पिछली आठ पारियों में छठी बार दहाई के अंक तक नहीं पहुंच पाए। उन्होंने पिछले साल अक्टूबर में हैदराबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में नाबाद 33 और दिसंबर 2018 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 46 रन की पारी खेली थी। उन्होंने ये दोनों स्कोर दूसरी पारी में बनाए थे। इसके अलावा वे किसी भी पारी में 10 रन का आंकड़ा नहीं छू पाए।

भारतीय टीम ने आचरेकर को श्रद्धांजलि दी
भारत रत्न सचिन तेंडुलकर के क्रिकेट गुरु रमाकांत आचरेकर का दो जनवरी को देहांत हो गया। टीम इंडिया ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसी क्रम में सिडनी टेस्ट में भारतीय खिलाड़ी काली पट्टी बांधकर खेले।

बिल की याद में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने काली पट्टी बांधी
ऑस्ट्रेलियाई टीम बांह पर काली पट्टी खेल रही है। ऐसा उसने बिल वाटसन की याद में किया। ऑस्ट्रेलिया के लिए चार टेस्ट खेलने वाले वाटसन का पिछले साल 31 दिसंबर को 87 साल की उम्र में देहांत हो गया था। उन्होंने चार टेस्ट में 17.66 की औसत से 106 रन बनाए थे।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम।

यहां पहले बल्लेबाजी करना ही आदर्श स्थिति : विराट

विराट ने टॉस जीतने के बाद कहा, ‘यहां जैसे-जैसे दिन बीतेंगे, बल्लेबाजी करना मुश्किल होगा। हमारे लिए पहले बल्लेबाजी करना ही आदर्श स्थिति होगी। हमने सीरीज जीतने पर विचार नहीं किया है। हमारा फोकस इस टेस्ट पर है और हमारे पास यह टेस्ट जीतने का मौका है। इसके आगे हम कुछ नहीं सोच रहे। रोहित की जगह लोकेश राहुल को शामिल किया गया है। हनुमा विहारी नंबर छह पर बल्लेबाजी करेंगे और उमेश यादव की जगह कुलदीप यादव गेंदबाजी करेंगे।’

भारतीय कप्तान ने 21वीं बार बल्लेबाजी चुनी

विराट का बतौर कप्तान यह 46वां टेस्ट है। उन्होंने 22वीं बार टॉस जीता और 21वीं बार बल्लेबाजी चुनी। उन्होंने 2015 में 14 से 18 नवंबर तक बेंगलुरु में खेले गए टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी। वह मुकाबला ड्रॉ रहा था। वैसे, विराट का बतौर कप्तान यह 123वां अंतरराष्ट्रीय मैच है। इस दौरान उन्होंने 55 बार टॉस जीता और 68 बार हारा। उन्होंने टॉस जीतकर 29 बार बल्लेबाजी और 26 बार गेंदबाजी चुनी है।

फिंच-मिशेल मार्श बाहर

ऑस्ट्रेलिया ने एरॉन फिंच को आखिरी एकादश में शामिल नहीं किया। उसकी जगह उसने ऑलराउंडर को मार्नस लाबुशेन को तरजीह दी। वहीं, मिशेल मार्श की जगह उसने पीटर हैंड्सकॉम्ब को शामिल किया।

पहली बार दोनों ओपनर्सकर्नाटक के रहने वाले

मयंक अग्रवाल और लोकेश राहुल दोनों का ही जन्म कर्नाटक के बेंगलुरु में हुआ। वे अंडर-13 के दिनों से ही साथ-साथ खेल रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में पहली बार भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज कर्नाटक के हैं। कुलदीप यादव बाएं हाथ के कलाई के पहले एशियाई स्पिनर हैं, जो ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट खेलने उतरे हैं। वे ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट खेलने वाले ओवरऑल पांचवें बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर बने हैं।

टीमें इस प्रकार हैं
भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान), मार्क्स हैरिस, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, शॉन मार्श, ट्रैविस हेड, पीटर हैंड्सकॉम्ब, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

अपनी पारी के दौरान बाउंसर से बचने की कोशिश करते मयंक अग्रवाल।
India vs Australia series Fourth Test Sydney First Day live news and updates
चेतेश्वर पुजारा ने मेलबर्न टेस्ट में शतक लगाया था।
India vs Australia series Fourth Test Sydney First Day live news and updates
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट में रन लेते मयंक अग्रवाल।
बाउंसर से बचने की कोशिश में मयंक अग्रवाल।
India vs Australia series Fourth Test Sydney First Day live news and updates
जोश हेजलवुड ने लोकेश राहुल को पहली स्लिप पर कैच आउट कराया।
विराट कोहली ने मेलबर्न टेस्ट में भी टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी।
आखिरी टेस्ट के लिए एरॉन फिंच (दाएं) ऑस्ट्रेलिया की आखिरी-11 में जगह नहीं बना पाए।
सिडनी टेस्ट शुरू होने से पहले रणनीति बनाते भारतीय क्रिकेटर्स।
विराट ने टेस्ट में 22वीं बार टॉस जीता।
बिल वाटसन की याद में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने काली पट्टी बांधकर खेला।