Mirror 365 - NEWS THAT MATTERS

Dear Friends, Mirror365 launches new logo animation for its web identity. Please view, LIKE and share. Best Regards www.mirror365.com

Posted by Surinder Verma on Wednesday, June 17, 2020

भारतीय दूतावास बिश्केक, किर्गिस्तान द्वारा जनहित में जारी किया गया है कि हर साल बड़ी संख्या में भारतीय छात्र आगे की पढ़ाई के लिए किर्गिज गणराज्य में मेडिकल और अन्य विश्वविद्यालयों में दाखिला लेते हैं।

0
77

भारतीय दूतावास बिश्केक, किर्गिस्तान द्वारा जनहित में जारी किया गया है कि हर साल बड़ी संख्या में भारतीय छात्र आगे की पढ़ाई के लिए किर्गिज गणराज्य में मेडिकल और अन्य विश्वविद्यालयों में दाखिला लेते हैं। इस समय, लगभग 17,000 भारतीय छात्र किर्गिज गणराज्य में कई शहरों में फैले हुए हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश बिश्केक में हैं। दूतावास बिश्केक में विदेशी छात्रों के खिलाफ हिंसा की हालिया घटनाओं से चिंतित है।

हालांकि, किर्गिज अधिकारियों द्वारा त्वरित कार्रवाई के कारण बिश्केक में स्थिति सामान्य हो गई है। पिछले कुछ दिनों में बिश्केक में किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। परिवहन या लोगों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है। हालांकि, एहतियात के तौर पर कक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जा रही हैं। दूतावास भारतीय छात्रों की चिंताओं को दूर करने के लिए विश्वविद्यालयों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

दो हेल्पलाइन 0555710041 और 0555005538 चौबीसों घंटे चालू हैं, जहाँ छात्र हर तरह की सहायता के लिए दूतावास से संपर्क कर सकते हैं। छात्रों और उनके परिवारों से आग्रह किया जाता है कि वे कुछ शरारती तत्वों द्वारा फैलाई जा रही अफवाहों पर ध्यान न दें। राजदूत ने 18 मई, 2024 को जलाल-अबाद स्टेट यूनिवर्सिटी और आज बिश्केक में इंटरनेशनल हायर स्कूल ऑफ मेडिसिन का दौरा किया और वहाँ भारतीय छात्रों से बातचीत की।

दूतावास के अधिकारियों ने 21 मई, 2024 को इंटरनेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी और यूरेशियन मेडिकल यूनिवर्सिटी का दौरा किया और आज रॉयल मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी और एविसेना यूनिवर्सिटी का दौरा किया, ताकि छात्रों के साथ इस बातचीत को जारी रखा जा सके और उनकी चिंताओं का समाधान किया जा सके।

बिश्केक और दिल्ली के बीच हवाई संपर्क चालू है और अल्माटी, दुबई, इस्तांबुल, शारजाह और ताशकंद के माध्यम से भी भारत के लिए उड़ानें ली जा सकती हैं। बिश्केक में मानस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए स्थानीय परिवहन भारतीय छात्रों के लिए सुलभ है।  चूंकि शैक्षणिक वर्ष समाप्ति की ओर है, इसलिए भारत वापस आने से पहले, जिसमें गर्मी की छुट्टियां भी शामिल हैं, सभी भारतीय छात्रों को अपनी परीक्षाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक औपचारिकताओं के बारे में अपने संबंधित विश्वविद्यालयों से संपर्क करना चाहिए।

यदि किसी सहायता की आवश्यकता हो, तो छात्रों से अनुरोध है कि वे बिश्केक में भारतीय दूतावास से संपर्क करें। दूतावास भारतीय छात्र समुदाय की भलाई सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।