कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो में हिस्सा नहीं लेने वाले एपल ने कॉम्पीटिटर्स का मजाक उड़ाया

0
4

कैलिफोर्निया. दुनिया का सबसे बड़ा टेक ट्रेड इवेंट ‘कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो’ (सीईएस) इस बार 8 जनवरी से अमेरिका के लास वेगास में होगा। कई कंपनियों के पास इस इवेंट के जरिए अपने नए प्रोडक्ट्स को दुनिया के सामने लाने का मौका होगा। हालांकि, एपल ने सीईएस शुरू होने से पहले ही प्राइवेसी जैसे संवेदनशील मुद्दे पर एक विज्ञापन के जरिए प्रतिद्वंद्वियों का मजाक उड़ाया है।

दरअसल, वेगास में कहावत है कि ‘वाॅट हैपन्स इन वेगास स्टेज़ इन वेगास’ यानी जो वेगास में हुआ, उसका जिक्र बाहर नहीं होगा। एपल ने इसी से प्रेरणा लेते हुए पूरे लास वेगास और सीईएस के आयोजन स्थल के पास अपने विज्ञापनों के बोर्ड लगाए हैं। इसमें लिखा है- ‘वॉट हैपन्स इन योर फोन स्टेज़ ऑन योर फोन’ यानी आपके फोन में जो है वह बाहर नहीं आ सकता।

गूगल-फेसबुक पर लगते रहे हैं प्राइवेसी से छेड़छाड़ के आरोप
एपल कभी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो में हिस्सा नहीं लेता। इसके बावजूद अपने इस ऐड से उसने टेक कंपनियों पर निशाना साधा है। गूगल, अमेजन और फेसबुक जैसी कंपनियों पर पिछले काफी समय से लोगों की निजता से खिलवाड़ करने के आरोप लगते रहे हैं। फेसबुक पर कैम्ब्रिज एनालिटिका केस में यूजर्स का डेटा लीक करने का आरोप है। ऐसे में एपल का प्रचार का यह तरीका सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।

एपल के प्रोडक्ट्स हमेशा से प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए जाने जाते रहे हैं। कंपनी के सीईओ टिम कुक भी यूजर्स की प्राइवेसी के मुखर समर्थक रहे हैं। पिछले साल अक्टूबर में उन्होंने कहा था कि लोगों की निजता की सुरक्षा करने के लिए एक कानून बनाए जाने की जरूरत है। वे कंपनियों से यूजर्स का डेटा इकट्ठा नहीं करने की अपील करते रहे हैं।

सीईएस में नई तकनीक दिखा सकते हैं अमेजन और गूगल
सीईएस में इस साल कई कंपनियां नई तकनीक से लैस डिवाइस रिलीज कर सकती हैं। इनमें अमेजन के वॉइस असिस्टेंट अलेक्सा और गूगल असिस्टेंट के अपग्रेड वर्जन आने की संभावनाएं हैं। साथ ही कई और नए हेडफोन और स्पीकर्स का भी प्रदर्शन किया जा सकता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

एपल ने सीईएस के कार्यक्रम स्थल के पास ही लगाया है बोर्ड।
Apple privacy message for Amazon and Google near CES event in Las Vegas