ओवरलोड बस को पुलिस ने रोका, गुस्साए सैकड़ों छात्रों ने बस अड्‌डे का गेट किया जाम

0
8

नाहन। हिमाचल प्रदेश के नाहन में गुरुवार को दोपहर बाद पुलिस ने एक ओवरलोड बस को रोककर उसके स्टाफ से सवारियां वहीं उतार देने के लिए कहा। इस पर एकाएक सैकड़ों स्टूडेंट्स जमा हो गए और उन्होंने बस अड्‌डे के गेट पर जाम लगा दिया। एक घंटे तक कोई भी सवारी बस अड्‌डे से न तो बाहर आ सकी और न ही अंदर जाने दिया गया। आखिर उनकी बात सुनी गई, तब कहीं जाम खुला।

घटना दोपहर ढाई बजे की है, जब नाहन से कौलांवाला के लिए एक बस को रवाना होना था। जैसे ही बस अड्‌डे से बाहर निकलने लगी, पुलिस ने उसे रुकवा लिया। बस में क्षमता से ज्यादा सवारियां बैठी होने के कारण पुलिस ने बस के स्टाफ को सवारियां वहीं उतारने के लिए कह दिया, जिसके बाद एकाएक स्टूडेंट्स गुस्से में आ गए। देखते ही देखते सैकड़ों छात्रों ने बस स्टैंड के गेट पर ही जाम लगा दिया और आने-जाने वाली सभी बसों को रोक दिया। लगभग एक घंटे तक बस अड्‌डे पर खूब हंगामे का माहौल रहा। पुलिस समझाती रही और छात्र मानने को तैयार ही नहीं थे। उनका कहना था कि ऐसा करना मजबूरी है। आखिर पुलिस को झुकना पड़ा।

यह है मजबूरी: अस में ओवरलोड की समस्या ऐसे ही नहीं पैदा हुई। न तो विभाग के पास अतिरिक्त बसें हैं न ही पूरा स्टाफ। परिवहन विभाग का कहना है कि बसों की वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है, इसलिए बच्चों को मजबूरन बसों में क्षमता से अधिक बिठाना पड़ रहा है। इनमें से ज्यादातर बच्चे भलेही मुफ्त में बसों में सफर करते हैं, लेकिन फिर भीचूंकि विद्यार्थी हैं तो इन्हें मना नहीं किया जा सकता। इसके अलावा पास होल्डर्स भी लाने-ले जाने जरूरी हैं।परिवहन विभाग का यह भी आरोप है कि पुलिस बसों के चालान काट रही है अभी तक करीब आधा दर्जन बसों के चालन पुलिस काट चुकी है। इस बारे में विभाग के उच्च अधिकारियों को भी पत्र लिखकर अवगत करवाया जा चुका है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

students ruckus on the bus stand on nahan because of overload problem
students ruckus on the bus stand on nahan because of overload problem