एयर कंडीशनर का विकल्प खोजने वाले को 21 करोड़ रुपए देने का ऐलान

0
6

वॉशिंगटन.वर्जिन ग्रुप के प्रमुख रिचर्ड ब्रैनसन ने एयर कंडीशनर यानी एसी का विकल्प खोजने वाले व्यक्ति को 21 करोड़ रुपए ( 30 लाख डॉलर) का इनाम देने का ऐलान किया है। उन्होंने एसी का वैकल्पिक स्रोत खोजने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता भी शुरू की है।

भारत सरकार भी प्रायोजित कर रही है, जिससे टिकाऊ कूलिंग एजेंट खोजने के प्रयासों में तेजी आ सके। अगले कुछ दशकों में भारतीयों के घरों में 100 करोड़ से ज्यादा एयर कंडीशनर्स यूनिट्स का इस्तेमाल होने की उम्मीद है।

प्रतियोगिता में शामिल होने की कुछ शर्ते हैं : इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले लोगों के लिए गाइडलाइंस भी तय की गई हैं। इसके मुताबिक इस वैकल्पिक स्रोत से ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन मौजूदा एसी की तुलना में पांच गुना कम होना चाहिए। इसके अलावा इसकी कीमत भी कम से कम आधी होनी चाहिए। इस प्रतियोगिता को खास तौर पर छोटे स्टार्टअप और इनक्यूबेटर के लिए इस वैश्विक समस्या पर काम करने के लिए और कुछ हद तक प्रेरणा देने के लिए उपयोग किया जा रहा है।

पर्यावरण को बचाने की पहल : आयोजकों के मुताबिक यह कोई रहस्य नहीं है कि जैसे-जैसे आबादी बढ़ रही है दुनिया का तापमान भी बढ़ रहा है। ऐसे में हमें गर्मियों से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा एयर कंडीशनर्स की जरूरत पड़ेगी। एयर कंडीशनर जल्द ही महत्वपूर्ण आवश्यकता होगी, लेकिन दुर्भाग्यवश वे कार्बन गैसों को उत्सर्जित करते हैं जो पर्यावरण के लिए भयानक हैं। एक अनुमान के मुताबिक 2050 तक दुनिया भर में करीब 450 करोड़ एसी की जरूरत पड़ेगी।

एसी का विकल्प ढूंढना बेहद जरूरी : ब्रैनसन ने कहा, ‘एसी के विकल्प ढूंढना बेहद जरूरी है। हममें से कितने लोग बगैर एसी के गर्मियों का पूरी तरह लुत्फ उठा पाते हैं। यह ऐसी लग्जरी है जिसे ज्यादातर धनवान लोग इस्तेमाल करते हैं। दुनिया भर में बढ़ते तापमान को देखते हुए हर किसी के लिए ठंडी हवा मिलना बेहद जरूरी है। इसके लिए हमें किसी भी स्थिति में नए विकल्प खोजने की जरूरत है।’

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Richard Branson launches 3m dollar challenge to reinvent the air conditione