एचसीएल 12780 करोड़ रु में अमेरिकी कंपनी आईबीएम के 7 सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट खरीदेगी

0
7

बेंगलुरु. आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज (एचसीएल) 12780 करोड़ रुपए (1.8 अरब डॉलर) में अमेरिकी कंपनी आईबीएम के 7 सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट खरीदेगी। एचसीएल ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। यह एचसीएल का अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण होगा। यह डील अगले साल के मध्य तक पूरी होने की उम्मीद है। इसके लिए रेग्युलेटर्स की इजाजत लेनी पड़ेगी।

  1. आईबीएम जिन 7 सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट को बेच रहा है उनमें बिगफिक्स, यूनिका और कनेक्शंस शामिल हैं। बिगफिक्स सिक्योर डिवाइस मैनेजमेंट से जुड़ा सॉफ्टवेयर है। यूनिका मार्केटिंग ऑटोमेशन और कनेक्शंस वर्कस्ट्रीम कॉलेबोरेशन प्रोडक्ट है।

  2. एचसीएल का सॉफ्टवेयर सर्विस बिजनेस जुलाई-सितंबर तिमाही में 21% इजाफे के साथ 8,711 रुपए रहा। उधर, आईबीएम की सॉफ्टवेयर बिक्री में पिछले कुछ महीनों में गिरावट आई। इससे कंपनी की तिमाही आय पर भी फर्क पड़ा है।

  3. एचसीएल के प्रेसिडेंट और सीईओ सी विजयकुमार ने कहा कि कंपनी सिक्योरिटी, मार्केटिंग और कॉमर्स से जुड़े सॉफ्टवेयरों का अधिग्रहण करेगी। इनका बाजार तेजी से बढ़ रहा है और यह एचसीएल के स्ट्रैटजिक सेगमेंट में शामिल हैं।

  4. आईबीएम भी अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी रेड हैट को 34 अरब डॉलर में खरीद रही है। इसमें रेड हैट का कर्ज भी शामिल है। सौदा पूरा करने की प्रक्रिया चल रही है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

      HCL Technologies to acquire select IBM software products for 1.8 billion do