अमृतसर रेल हादसे के लिए राज्य सरकार ही जिम्मेदार : टीपी सिंह

0
13

मोगा/फिरोजपुर.शुक्रवार को पंजाब में लुधियाना, फिरोजपुर, मोगा आदि रेलवे स्टेशनों के वार्षिक निरीक्षण पर आए उत्तर रेलवे के जनरल मैनेजर टीपी सिंह ने अमृतसर रेल हादसे के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उनका साफ मानना है कि रेलवे की संपत्ति के निकट कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम वर्जित है। ऐसे में रेलवे लाइनों के निकट किसी भी तरह का आयोजन करने पर धारा 147 के तहत कानूनी कार्रवाई रेलवे विभाग द्वारा की जाती है। रेलवे ट्रैक के पास कार्यक्रम नहीं किए जाएं, प्रदेश सरकार को यह जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

एडवांस टिकट बुकिंग में दलालों का वर्चस्व कम करने की योजना :

मोगा रेलवे स्टेशन पर मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने एडवांस टिकट बुकिंग में दलालों की भूमिका सीमित करने की रणनीति के बाबत जानकारी दी। उनके अनुसार, चार दिन पहले रेल मंत्री ने देशभर के सभी जीएम के साथ बैठक कर इस मुद्दे पर चर्चा की थी। रेल विभाग ने दलालों पर अंकुश लगाने के लिए दस सूत्री योजना बनाई है। इसके लागू होने से यात्रियों की परेशानी कम होगी और दलालों का वर्चस्व कम होगा। इसके अलावा उन्होंने मोबाइल फोन से रेल टिकट बुक करने के संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए अधिकारियों को उचित कदम उठाने के निर्देश दिए।

2022 तक रेलवे ट्रैक होंगे इलेक्ट्रिक : फिरोजपुर में उन्होंने यात्रियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। इलेक्ट्रिकल ट्रैक का निरीक्षण करने के मौके पर उन्होंने खुलासा किया कि देश के सभी रेलवे ट्रैक 2022 तक इलेक्ट्रिकल कर दिए जाएंगे। उन्होंने डीआरएम दफ्तर में बने मीटिंग हाल में अधिकारियों के साथ बैठक की और यूनियन के पदाधिकारियों के साथ मुलाकात की। टीपी सिंह ने कहा कि फिरोजपुर देश के रेलमंडलों में से एक है, जिसके अंतर्गत 1800 किलोमीटर ट्रैक के साथ-साथ कई नामी स्टेशन आते हैं। अमृतसर, जालंधर लुधियाना, पठानकोट, जम्मू-कश्मीर जैसे स्टेशन इसमें आते हैं।

पुरस्कार के लिए ड्राइवरों की हर महीने टेस्ट : टीपी सिंह ने कहा कि रेलवे चालकों को तमाम जानकारियों से अपडेट रखने के मकसद से रेलवे की ओर से मोटिवेशन पुरस्कार शुरू किया जा रहा है। अगले माह से चालकों को अंक दिए जाएंगे। हर माह अंकों के आधार पर बेहतर जानकारी वाले चालक की पहचान की जाएगी और उसे बाद उसके रेलवे की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा। यह पुरस्कार दो स्तर पर होगा। पहला मंडल स्तर पर और दूसरा उत्तर जोन स्तर पर। उन्होंने कहा कि सभी चालकों को सिस्टम लॉगइन करते वक्त कुछ सवाल पूछे जाएंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि हर माह अंकों के आधार पर मंडल स्तर पर चालकों का परिणाम निकाला जाए।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

जीएम टीपी सिंह